Breaking News:

Valentine Week : कपल्स क्यों करते हैं इंतजार?, Rose Day की क्या है कहानी

Valentine Week : कपल्स क्यों करते हैं इंतजार?,   Rose Day की क्या है कहानी

रोज डे के दिन कपल्स एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. रोज डे वैलेंटाइन वीक के सबसे पहले दिन मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी को समाप्त होता है. वैलेंटाइन वीक का इंतेजार कपल्स को पूरे साल रहता है.

Valentine Week 2022 : वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है. इस दिन लोग अपने पार्टनर को रोज देकर प्यार का इजहार करते हैं. कपल्स को पूरे साल वैलेंटाइन वीक का इंतजार रहता है. वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी तक चलता है. 7 फरवरी को हर साल रोज डे मनाया जाता है. रोज डे (Rose Day 2022) के कुछ दिन पहले से ही मार्केट में लाल, पीले, सफेद और गुलाबी रंग के गुलाब मिलने लगते हैं. रोज डे का दिन अपने प्यार का इजहार करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं आखिर रोज डे क्यों मनाया जाता है. और इसके पीछे की कहानी क्या है.

रोज डे के दिन लोग उन लोगों से अपने प्यार का इजहार करते हैं जिन्हें वह पसंद करते हैं. इस दिन लोग सामने वाले को रोज देकर लोग अपनी फीलिंग्स का इजहार करते हैं. 

रोज डे का इतिहास (Rose Day History) 

गुलाब के फूल को अपनी फीलिंग्स एक्प्रेस करने का प्रतीक माना जाता है. माना जाता है कि  मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत अधिक पसंद था. कहा जाता है कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके पति रोज टन के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे. एक और मान्यता के मुताबिक, महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए गुलाब के फूल को आदान-प्रदान करने की परंपरा की शुरुआत की थी.  माना जाता है कि विक्टोरियन और रोमन भी अपने प्यार का इजहार गुलाब से ही करते थे.

आपको बता दें कि गुलाब के अलग-अलग रंगों का मतलब अलग होता है. ऐसे में रोज डे के दिन किसी को गुलाब देते समय इस बात का पता होना जरूरी है कि आप जो गुलाब सामने वाले को दे रहे हैं उसका क्या मतलब होता है. ऐसे में आइए जानते हैं किस रंग के गुलाब का होता है क्या मतलब- 


सफेद गुलाब (White Rose)

सफेद गुलाब तब दिया जाता है जब आपकी किसी से बहुत ज्यादा लड़ाई हुई हो लेकिन अब आप सबकुछ भूलकर एक नए तरीके से अपने रिश्ते की शुरूआत करना चाहते हैं. इसके अलावा सफेद गुलाब शांति का प्रतीक भी माना जाता है. 


लाल गुलाब (Red Rose)

लाल गुलाब प्यार, पैशन और इमोशन्स से जुड़ा हुआ माना जाता है. लाल गुलाब की ये खासियत होती है कि इसे देकर आप सामने वाले को एहसास दिलाते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं. 


पीला गुलाब (Yellow Rose)

पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक माना जाता है. अगर आप अपने दोस्तों को यह बताना चाहते हैं कि आप उनसे प्यार करते हैं तो आप उन्हें पीला गुलाब दे सकते हैं. पीला रंग खुशी और गुड हेल्थ का भी प्रतीक है.


पिंक गुलाब (Pink Rose)

वैलेंटाइन डे सिर्फ कपल्स के लिए ही नहीं होता. इसे आप अपने माता-पिता के साथ भी मना सकते हैं. ऐसे में रोज डे के दिन आप उन्हें पिंक गुलाब दे सकते हैं. किसी को धन्यवाद कहने के लिए पिंक गुलाब दिया जाता है. 


ऑरेंज गुलाब (Orange Rose)

 गुलाब का यह रंग जुनून का प्रतीक होता है. यह उत्साह, इच्छा को दर्शाता है. कपल्स अपने प्यार में जोश और उत्साह लाने के प्रतीक के लिए ऑरेंज गुलाब दे सकते हैं.





















  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M