Breaking News:

Mumbai locals: एक फरवरी से कर सकेंगे सफर

Mumbai locals: एक फरवरी से कर सकेंगे सफर

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान बंद की गई मुंबई लोकल ट्रेन सेवा आखिरकार नौ महीने के लंबे इंतजार दोबारा शुरू की जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने महाराष्ट्र सरकार के निवेदन को स्वीकार करते हुए आम जनता को निर्धारित समय के दौरान मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति दे दी है।

महाराष्ट्र सरकार ने अपने पत्र में लिखा था कि लोकल ट्रेन में आम आदमी को ऐसे समय में सफर करने की इजाजत दी जाए, जिससे लोकल में ज्यादा भीड़ भाड़ ना होने पाए। मुंबई लोकल में आम जनता को अब सुबह पहली लोकल शुरू होने से लेकर सुबह 7 बजे तक, दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 9 बजे से लेकर आखिरी लोकल सेवा चलने तक लोगों को यात्रा करने की अनुमति दी गई है।

आम लोग इस समय सफर नहीं कर सकेंगे 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक,  रेलवे स्टेशन और लोकल ट्रेन में भीड़ भाड़ ना हो। इसलिए सुबह 7 बजे से लेकर 12 बजे दोपहर तक और शाम को 4 बजे से लेकर 9 बजे तक के बीच लोकल ट्रेन में आम आदमी को सफर करने की इजाजत नहीं होगी।

कोरोना बचाव संबंधी नियमों का पालन अनिवार्य 

मुंबई लोकल में सफर के दौरान रेलवे व राज्य सरकार की ओर से निर्धारित कोरोना बचाव संबंधी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। रेलमंत्री ने अनुरोध किया,  '' मेरा आप सभी से आग्रह है कि यात्रा के दौरान सभी आवश्यक नियमों, व कोरोना से बचाव संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही हमारे और दूसरों के लिए  समस्या बन सकती है।आप स्वयं सुरक्षित रहेंगे, तो आपके साथ यात्रा करने वाले सभी सुरक्षित रहेंगे।'' 

नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई 

मुंबईवासियों को यात्रा के दौरान कोविड संक्रमण को रोकने से जुड़ी शर्तों के साथ टाइमिंग का विशेष ध्यान रखना होगा। यदि कोई आम यात्री निर्धारित समय के नियम का उल्लंघन करता पाया गया,  तो उस पर कार्रवाई हो सकती है। बता दें कि सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे की फिलहाल 2,985 लोकल ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही हैं, जो कुल लोकल सर्विस का करीब 95 फीसदी है। महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में आम लोगों के लिए उपनगरीय रेल सेवाओं को 01 फरवरी से बहाल करने की शुक्रवार को मंजूरी दी है। 

नौ महीने से बंद थी लोकल सेवा

कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से तकरीबन नौ महीनों से आम आदमी को यात्रा करने की अनुमति नहीं थी। हालांकि,  तमाम राजनीतिक पार्टियों और नागरिक संगठन इस बात की मांग समय-समय पर सरकार से करते रहे थे। लेकिन कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए सरकार निगरानी कर रही थी। हालांकि,  कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस बात के संकेत दिए थे कि आम आदमियों के लिए भी लोकल ट्रेन को जल्द ही शुरू किया जाएगा। जिसके तहत कुछ दिनों पहले पश्चिम रेलवे ने अपनी सभी लोकल सेवाओं को पूर्ण रूप से चलाना शुरू किया था। इसके कुछ दिन बाद ही महाराष्ट्र सरकार ने यह फैसला आम जनता के हित में लिया है।



  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M