Breaking News:

आज की बड़ी और दु:खद खबर, कुन्नूर में क्रैश साइट पर पहुंचे वायुसेनाध्यक्ष, कल दिल्ली कैंट में होगा बिपिन रावत का अंतिम संस्कार

आज की बड़ी और दु:खद खबर, कुन्नूर में क्रैश साइट पर पहुंचे वायुसेनाध्यक्ष, कल दिल्ली कैंट में होगा बिपिन रावत का अंतिम संस्कार

तमिलनाडु के कन्नूर में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है, बताया जा रहा है कि इस हेलीकॉप्टर में चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी सवार है। खबर लिखे जाने तक मिली जानकारी के मुताबिक तीन लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। इसके साथ ही चार शव भी बरामद किए गए हैं‌। खराब मौसम की वजह से ये हादसा हुआ है। हेलिकॉप्टर में सीडीसी विपिन रावत की पत्नी भी सवार थीं। खबर लिखे जाने तक 11 लोगों के हादसे में मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार सीडीएस रावत अपनी पत्नी के साथ ऊंटी के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जा रहे थे। कन्नूर के घने जंगल में ये हादसा हो गया। एमआई-सीरीज के हेलिकॉप्टर में डीएस बिपिन रावत उनकी पत्नी, दो पायलट और स्टाफ ऑफिसर समेत 14 लोग सवार थे। तमिलनाडु के कोयंबटूर और सुलूर के बीच हुई दुर्घटना के बाद आस-पास के इलाके में खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया। वायु सेना ने ट्विट करते हुए कहा कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत के साथ एक आईएएफ एमआई-17V5 हेलीकॉप्टर, तमिलनाडु के कुन्नूर के पास दुर्घटना का शिकार हो गया। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए गए हैं।

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है, ऐसे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह थोड़ी देर में सदन में इस हेलिकॉप्टर हादसे पर जानकारी देंगे‌। हेलिकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत, उनका डिफेंस स्टाफ, जिसमें ब्रिगेडियर एस. एल. लिड्डर, लेफ्टिनेंट जनरल शामिल थे। रेस्क्यू किए गए लोगों को को वेलिंग्टन बेस में इलाज के लिए ले जाया गया है।

सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी के साथ वेलिंगटन में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे। वेलिंग्टन में आर्म्ड फोर्सेज का कॉलेज है, यहां सीडीएस रावत को लेक्चर था। वे सुलूर से कुन्नूर जा रहा था, यहां से उन्हे दिल्ली के लिए रवाना होना था। सीडीएस रावत के साथ फ्लाइट से दिल्ली से सुलूर उनकी पत्नी मधुलिका, ब्रिगेडियर लिड्डर, हरजिंदर सिंह (लेफ्टिनेंट कर्नल), एनके गुरसेवक सिंह (पीएसओ), एनके जितेंद्र कुमार (पीएसओ), एलएनके विवेक कुमार, एलएनके बी साई तेजा, हवलदार सतपाल उनके साथ आए थे।

जहां हादसा हुआ, वह इलाका काफी घना है। आसपास चारों ओर पेड़ ही पेड़ हैं। हादसा इतना दर्दनाक था कि चारों तरफ आग की लपटें नजर आ रही हैं। सेना और वायुसेना की टुकड़ियां पुलिस के साथ रेस्क्यू के लिए पहुंच गई हैं. आसपास के इलाके में भी तलाश चलाया जा रहा है। ये हेलिकॉप्टर एमआई-सीरीज का था।

खबरों के अनुसार जो शव मिले हैं, वे 80% तक चले हैं. ऐसे में उनकी पहचान नहीं हो पाई है। फिलहाल रेस्क्यू जारी है और लापता लोगों की तलाश की जा रही है। हादसा इतना भयानक था कि चारों तरफ सिर्फ आग ही आग की लपटें नजर आ रही हैं। बताया जा रहा है कि हेलीकॉप्टर में कोई तकनीकी गड़बड़ी हो गई थी और इसका संपर्क भी टूट गया था।स्थानीय सैन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। 

 भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में विमान हादसे में निधन हो गया. इस हादस में उनकी पत्नी समेत 12 और लोगों ने अपनी जान गंवा दी. इस हादसे के चश्मदीद कृष्ण स्वामी ने आज तक से बातचीत में कहा है कि उन्होंने हेलिकॉप्टर को नीचे आते देखा.


भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में विमान हादसे में निधन हो गया. इस हादस में उनकी पत्नी समेत 12 और लोगों ने अपनी जान गंवा दी. भारतीय वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी गुरुवार को चुन्नूर में घटनास्थल पहुंचे. यहां उन्होंने हादसे के बारे में जानकारी ली. वायुसेना प्रमुख बुधवार को ही पालम से तमिलनाडु के लिए रवाना हो गए थे.




  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M